Subscribe Us

BSF Recruitment ASI, Head Constable posts 2024: बीएसएफ में 1526 पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन


 

 BSF Recruitment ASI, Head Constable posts 2024: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। जहां बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने 1526 खाली पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है। इसका एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

 

नोटिफिकेशन के मुताबिक, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनोग्राफर/कॉम्बैटेंट स्टेनोग्राफर) और हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय/कॉम्बैटेंट मंत्रिस्तरीय) तथा असम राइफल परीक्षा-2024 में वारंट अधिकारी (निजी सहायक) और हवलदार (क्लर्क) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीद्वार आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर 8 जुलाई, 2024 (रात 11.59 बजे तक) तक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

 

वैकेंसी डिटेल

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 1526 पदों को भरना है, जिनमें से हेड कांस्टेबल (मंत्रालयिक) पदों के लिए 1283 रिक्तियां और एएसआई (स्टेनोग्राफर) पदों के लिए 243 रिक्तियां शामिल हैं।

 

एप्लीकेशन फीस

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और रिजर्वेशन के लिए पात्र भूतपूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों को फीस के भुगतान से छूट दी गई है। सभी उम्मीदवारों (छूट प्राप्त उम्मीदवारों सहित) को लागू सर्विस चार्ज का भुगतान करना जरूरी है।

 

आयु सीमा

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs)में निकली इन भर्तियों के लिए अभ्‍यर्थी की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होना आवश्यक है। साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को आयुसीमा में छूट दी जाएगी.

 

शैक्षणिक योग्‍यता

इन सभी में नौकरी के लिए अभ्‍यर्थी का 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा स्टेनोग्राफर स्किल भी आनी चाहिए। बीएसएफ समेत इन सुरक्षा बलों में हेड कॉन्स्टेबल बनने के लिए भी उम्‍मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए.

 

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद “यहां आवेदन करें” पर क्लिक करें। फिर डिटेल भरें, जरूरी डाक्यूमेंट अपलोड करें और फीस का भुगतान करें। अब फ़ॉर्म सबमिट करें। अंत में इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट निकाल कर रख लें।

Post a Comment

0 Comments