Subscribe Us

CUET UG re-examination 2024 : CUET UG पुन: परीक्षा 15-19 जुलाई के बीच उम्मीदवारों के लिए

 



CUET UG re-examination 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने घोषणा की है कि CUET UG उम्मीदवारों के लिए पुन: परीक्षा 15 से 19 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी यदि परीक्षा के संचालन के बारे में कोई शिकायतें सत्य पाई जाती हैं। यह घोषणा रविवार को की गई थी।

CUET UG re-examination 2024

इसके अतिरिक्त, NTA ने अंडरग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी जारी की है, हालांकि परिणाम में देरी होगी। एक वरिष्ठ NTA अधिकारी के अनुसार, उम्मीदवार 9 जुलाई शाम 6 बजे तक उत्तर कुंजी के खिलाफ चुनौतियाँ प्रस्तुत कर सकते हैं।

 

आधिकारिक नोटिस में लिखा है, "NTA सार्वजनिक शिकायतों का समाधान भी कर रही है जो 30 जून 2024 तक प्राप्त हुई हैं। यदि शिकायतें सच्ची पाई जाती हैं, तो NTA इन उम्मीदवारों के लिए 15 से 19 जुलाई 2024 के बीच चयनित केंद्रों पर परीक्षा को पुनः आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।" इसके अलावा, उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे और परीक्षा केवल CBT (कंप्यूटर-आधारित टेस्ट) मोड में होगी।

 

हालांकि NTA अधिकारियों ने प्राप्त शिकायतों पर टिप्पणी नहीं की, लेकिन उम्मीदवारों ने कुछ परीक्षा केंद्रों पर समय की हानि और तकनीकी कठिनाइयों जैसी समस्याओं की रिपोर्ट की है।

 

इस वर्ष, 261 केंद्रीय, राज्य, डीम्ड, और निजी विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए 13.4 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के लिए पंजीकरण कराया।

 

CUET UG 2024 उत्तर कुंजी चुनौती

"उम्मीदवारों द्वारा दी गई चुनौतियों को विषय विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा सत्यापित किया जाएगा। संशोधित अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर, परिणाम घोषित किया जाएगा," अधिकारी ने कहा।

 

CUET-UG परिणामों में देरी कथित अनियमितताओं के बीच हुई, जिसमें NEET और NET जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में आरोप भी शामिल हैं। इस साल, CUET-UG परीक्षा पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर एक हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी। हालांकि, दिल्ली में निर्धारित परीक्षा को लॉजिस्टिकल मुद्दों के कारण रात में रद्द कर दिया गया था और बाद में राष्ट्रीय राजधानी में पुनर्निर्धारित किया गया था।

 

NTA ने पहले घोषणा की थी कि CUET-UG का तीसरा संस्करण सात दिनों में पूरा किया जाएगा और सभी परीक्षाएं एक ही शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी, इसलिए स्कोर का सामान्यीकरण नहीं होगा।

 

15 विषयों के लिए परीक्षाएं पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की गईं, जबकि शेष 48 विषयों के लिए परीक्षा कंप्यूटर-आधारित थी।

 

2022 में परीक्षा के उद्घाटन संस्करण में, परीक्षा ने महत्वपूर्ण तकनीकी खामियों का सामना किया। एक विषय के लिए परीक्षाएं कई शिफ्टों में आयोजित की जाने के कारण, परिणाम घोषणा के दौरान स्कोर को सामान्यीकरण करना पड़ा। मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET और पीएचडी प्रवेश परीक्षा NET में अनियमितताओं के आरोपों के बीच, केंद्र ने पिछले हफ्ते NTA के महानिदेशक सुभाष सिंह को बदल दिया।

 

Post a Comment

0 Comments