Subscribe Us

Sindhu-Sarasvati Civilisation : नई NCERT पाठ्यपुस्तक में हड़प्पा सभ्यता को कहा गया 'सिंधु-सरस्वती सभ्यता'


Sindhu-Sarasvati Civilisation : राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने कक्षा 6 की सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तक 'समाज का अन्वेषण: भारत और परे' जारी की है, जिसमें हड़प्पा सभ्यता को 'सिंधु-सरस्वती सभ्यता' के रूप में संदर्भित किया गया है।

 

"पुरातत्वविदों ने इस सभ्यता को कई नाम दिए - 'सिंधु,सरस्वती' 'हड़प्पा,' 'सिंधु-सरस्वती,' या 'सिंधु-सरस्वती सभ्यता।' हम इन सभी नामों का उपयोग करेंगे। इसके निवासियों को 'हड़प्पन' कहा जाता है। यह विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है," पाठ्यपुस्तक के अध्याय 6 'भारतीय सभ्यता की शुरुआत' में लिखा गया है।

 

इस अध्याय में सरस्वती नदी का भी उल्लेख एक उपशीर्षक में किया गया है। पुस्तक के अनुसार, यह नदी आज भारत में 'घग्गर' और पाकिस्तान में 'हकरा' के नाम से जानी जाती है। पुस्तक में यह भी लिखा है कि सरस्वती नदी का उल्लेख 'ऋग्वेद' में मिलता है।

 

NCERT, जो शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है और शैक्षिक सामग्री विकसित करने के लिए जिम्मेदार है, ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के तहत स्कूल पाठ्यपुस्तकों के पाठ्यक्रम में संशोधन किया है।

 

इससे पहले जून में, NCERT निदेशक दिनेश प्रसाद सकलानी ने कहा था कि पुस्तकों का संशोधन एक वैश्विक और वार्षिक अभ्यास है और परिवर्तन विषय और शिक्षाशास्त्र विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए हैं। उन्होंने यह भी जोर दिया कि इस प्रक्रिया में शीर्ष अधिकारियों का कोई हस्तक्षेप या दबाव नहीं है।

 

श्री सकलानी ने आगे कहा, "कुछ परिवर्तन इसलिए हुए हैं क्योंकि विषय अप्रासंगिक हो गए थे, कुछ नई जानकारी को अपडेट करने के लिए, जबकि कई विषयों को कोविड-19 महामारी के कारण छात्रों पर बोझ को कम करने और सामग्री की पुनरावृत्ति को कम करने के लिए पहले हटा दिया गया था।"

 

Post a Comment

0 Comments