Subscribe Us

CG Teacher Recruitment: छत्तीसगढ़ में जल्द शुरू होगी 33 हजार शिक्षकों की भर्ती.. इस्‍तीफा देने से पहले शिक्षा मंत्री ने ली बैठक

 



रायपुर: छत्तीसगढ़ में नए शिक्षा सत्र की शुरुआत से पहले, बृजमोहन अग्रवाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की। जिसमें शिक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए और विभिन्न कार्रवाइयों पर चर्चा की गई। बैठक में शिक्षकों की भर्ती, वेतन विसंगति, पदोन्नति, नई स्कूलों के निर्माण आदि पर विभिन्न बिंदुओं को चर्चा करके जानकारी ली गई।


बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि हम लगातार यह काम कर रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में शिक्षा का स्तर विश्व स्तरीय हो। राज्य में 33 हजार शिक्षकों की खाली पदों पर मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री की मंजूरी के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके साथ ही, राज्य में संयुक्त निदेशक, उप निदेशक, प्राचार्य, व्याख्याता, उच्च कक्षा के शिक्षक, मुख्यालयाध्यक्ष (माध्यमिक विद्यालय) की वेतन विसंगति और पदोन्नति के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए। मंत्री ने अधिकारियों को सभी इस विसंगतियों को जल्द से जल्द हटाने के लिए निर्देशित किया।


बृजमोहन अग्रवाल ने पाठ्यपुस्तक निगम को सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में मुफ्त पाठ्यपुस्तकें प्रदान करने के लिए निर्देश दिया और कहा कि पुस्तकें जिला स्तर पर उपलब्ध कराई जाएं, वहां से शिक्षा सत्र की शुरुआत से पहले सभी विद्यालयों में भेजी जाएं। उन्होंने राज्य में पुराने और नए इमारतों के निर्माण के लिए डीएमएफ और सीएसआर निधियों से काम करवाने के लिए निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों को शिक्षा विभाग के इंजीनियरिंग सेल के अलग स्थापना की प्रक्रिया को जल्दी पूरा करने के लिए भी निर्देश दिया। उन्होंने सभी विद्यालयों में स्मार्ट कक्षाएं और ई-कक्षाएं बनाने के लिए भी निर्देश दिया ताकि विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान की जा सके। उन्होंने पीएम श्री योजना के तहत राज्य के जितने भी संभव हो स्कूलों को अपग्रेड करने के भी निर्देश दिए।


इस बैठक में शिक्षा विभाग के प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे, जिन्होंने अपने क्षेत्र में शिक्षा के मामलों पर विचार किया और संबंधित निर्णय लिए। बृजमोहन अग्रवाल ने शिक्षा के सभी पहलुओं को मजबूती से बढ़ाने का आह्वान किया और कहा कि सभी योजनाओं को समय सीमा में पूरा किया जाए।


Post a Comment

0 Comments