Subscribe Us

कला और शिल्प उद्योग में 5 करियर अवसर | 5 career opportunities in art and craft industry




5 career opportunities in art and craft industry : क्या आप एक रचनात्मक व्यक्ति हैं जो हमेशा डिजाइन डूडलिंग करते रहते हैं या हाथ से बनी वस्तुओं का निर्माण करते हैं? तो, कला और शिल्प उद्योग में करियर आपके लिए उत्तम हो सकता है! यह मजेदार और रोमांचक फील्ड आपको अपने शौक को लाभ में बदलने की संभावनाएं प्रदान करता है।


इसमें विकल्प अनगिनत हैं, शुरू करने के लिए उपयुक्त उपकरणों और संसाधनों के साथ काम आसान हो जाता है। यहाँ कुछ विकल्प और वो चीजें हैं जो आपकी व्यवसाय की शुरुआत के लिए आवश्यक हो सकती हैं, जिन्हें अशीष अरोड़ा, सीईओ और निदेशक क्रिकट ने साझा किया है।

5 career opportunities in art and craft industry

1. THE PRODUCT MAKER 

एक विकल्प यह है कि आप अपने निर्माणों को बनाएं और बेचें, जैसे गहने, घर की सजावट, वस्त्र आदि। शायद आप सबसे गरम गले का स्कार्फ बुनते हैं या कस्टम साइन पेंट करते हैं। जो भी आपकी विशेषता हो, आप एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जो आपके लक्ष्य ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार विशिष्ट, हाथ से बनी उत्पादों की पेशकश करता है।


2. THE GIFT BASKET CURATOR

प्यार है तो खूबसूरत गिफ्ट सेटों को बनाने में? तो, एक गिफ्ट बास्केट या क्यूरेटेड सब्सक्रिप्शन बॉक्स व्यापार आपके लिए उपयुक्त हो सकता है! आप किसी भी अवसर के लिए गुलाबी सेट्स बना सकते हैं - छुट्टियों, जन्मदिन, नए शिशु और अधिक।


3. THE PARTY DECOR DESIGNER

हर उत्सव को विशेष डेकोर की आवश्यकता होती है, बेबी शावर से समारोह तक! पार्टी डेकोर डिजाइनर के रूप में आप कस्टम बैनर, केंट्रपीस, फेवर बॉक्स, और अन्य सजावटी तत्व बना सकते हैं।


4. THE STICKER MAKER

आजकल, स्टिकर्स का व्यापार एक गंभीर व्यवसाय है! आप अपने स्टिकर डिजाइन की शीटें बेच सकते हैं या कस्टम स्टिकर सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।


5. THE CRAFTER ASSISTANT

अपना खुद का पूर्ण-प्रमुख व्यवसाय शुरू करने के लिए तैयार नहीं हैं? कोई बात नहीं! आपके रचनात्मक कौशलों को उपयोग में लाने के लिए कई छोटे व्यवसायों और एस्टी शॉप्स के लिए अनुबंध सहायता करने के अनेक अवसर होते हैं।

Post a Comment

0 Comments