Subscribe Us

लीक की चिंताओं के बीच केंद्र ने परीक्षा सर्वर के साइबर सुरक्षा ऑडिट से किया इनकार | Center refuses to investigate cyber security of exam servers




Center refuses to investigate cyber security of exam servers - केंद्र ने परीक्षा सर्वर्स की साइबर सुरक्षा में जांच को लेकर इनकार किया है जबकि लीक की चिंताओं के बीच संबंधित रिपोर्ट्स का मुद्रण हुआ है।


गृह मंत्रालय (MHA) ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा देशभर में सभी परीक्षा सर्वर्स के लिए एक समग्र साइबर सुरक्षा निरीक्षण की रिपोर्टों को अस्वीकार कर दिया है। इसका मुद्दा गहरी वेब से आने वाले एक पेपर लीक के आरोपों के बीच उठा है।


पहले के दावों के विपरीत, गृह मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय साइबर क्राइम समन्वय केंद्र (I4C) के अधिकारी इन जांचों को नहीं कर रहे हैं। इस इनकार के पीछे, गृह मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय और आईटी मंत्रालय के बीच कई बैठकें हुईं, जिनमें NTA परीक्षाओं के इंगित चिंताओं को समाप्त करने का मुद्दा था।


पहले रिपोर्ट्स के मुताबिक, I4C टीम सर्वर्स की गुणवत्ता और सुरक्षा का मूल्यांकन करेगी और किसी भी प्रभावित सर्वर को तत्काल प्रतिबंधित करेगी। हालांकि, अधिकारियों ने इन दावों को खारिज किया है।


द्वारका में स्थित परीक्षा कमांड कंट्रोल सेंटर में I4C अधिकारियों की हालिया यात्रा ने कुछ बदलाव लाया, लेकिन कोई साइबर सुरक्षा समीक्षा की पुष्टि नहीं हुई। सूत्रों के अनुसार, यह जांच सुरक्षा उपायों को मजबूती देने का उद्देश्य रखती थी, लेकिन यह पहले जितनी व्यापक नहीं थी जितना की रिपोर्टेड था।

Post a Comment

0 Comments