Subscribe Us

QS Executive MBA Rankings 2024: क्यूएस एग्जीक्यूटिव एमबीए रैंकिंग 2024.. IIM बैंगलोर भारतीय संस्थानों में शीर्ष पर

 


QS Executive MBA Rankings 2024: 2024 में QS के कार्यकारी एमबीए रैंकिंग ने वैश्विक शिक्षा विश्लेषक क्वाक्वारेली सायमंड्स द्वारा जारी किया गया, जिसमें भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) बैंगलोर को भारत में शीर्ष कार्यकारी एमबीए स्कूल के रूप में उजागर किया गया। आईआईएम बैंगलोर ने वैश्विक स्तर पर 41वें स्थान को प्राप्त किया, जो कि इसके 2023 में 43वें स्थान से सुधार है।


IIM Bangalore के बाद, भारतीय स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) देश में दूसरे स्थान पर है। हालांकि, आईएसबी ने अपनी वैश्विक रैंकिंग में गिरावट देखी है, जो पिछले वर्ष 100 स्थान से इस वर्ष '101-110' क्षेत्र में आई है। आईआईएम कोझिकोडे और इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, गाजियाबाद, जो कि '171-180' क्षेत्र में स्थित हैं, तीसरे और चौथे स्थान को सुरक्षित किया है। आईआईएम इंदौर और वोक्सेन स्कूल ऑफ बिजनेस उनके पीछे पांचवें और छठें स्थान पर हैं, जो दोनों '181+' रैंक क्षेत्र में स्थित हैं।


क्वाक्वारेली नुंजियो, QS के अध्यक्ष, ने कहा, "जैसे-जैसे वैश्विकरण विस्तारित होता जा रहा है, व्यापार और उससे आगे भी विभिन्न दृष्टिकोण, संस्कृतियों और रीतियों को समझना लगातार महत्वपूर्ण होता जाता है। कार्यकारी एमबीए कार्यक्रम इन वैश्विक पेशेवर नेटवर्क को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विश्व के अग्रणी कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय विविधता, करियर परिणाम और उच्च गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा को अपने प्रस्तावों के मुख्य तत्व मानते हैं।"


वैश्विक रूप से, Oxford (Saïd) Business School ने शीर्ष स्थान को प्राप्त किया है, जो तीसरे स्थान से आगे बढ़ गया है। पिछले वर्ष के शीर्ष स्थान धारक, HEC पेरिस, तीसरे स्थान पर गिर चुका है। IESE बिजनेस स्कूल और MIT (स्लोन) ने अपनी पूर्ववत स्थिति दोनों दूसरे और चौथे स्थान पर बनाए रखा है। लंदन बिजनेस स्कूल ने सातवें से पांचवे स्थान में प्रवेश किया है।


अन्य महत्वपूर्ण बदलाव में पेन (व्हार्टन), जो पिछले साल पांचवे स्थान से छहवे स्थान पर गिर गया है, और IE बिजनेस स्कूल, जो छहवे स्थान से दसवे स्थान पर गिर गया है। नॉर्थवेस्टर्न (केलोग) और येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ने महत्वपूर्ण लक्ष्य प्राप्त किए हैं, जो अपने पिछले स्थान से 11वें और 13वें स्थान से आठवें और नौवें स्थान पर आ गए हैं, जबकि INSEAD आठवें स्थान से नौवें स्थान पर आया है।


इस वर्ष की QS कार्यकारी एमबीए रैंकिंग में दुनिया के 45 देशों और क्षेत्रों में 194 सर्वोत्तम कार्यकारी एमबीए कार्यक्रमों का समावेश है, जो शीर्ष-स्तरीय व्यापार शिक्षा की वैश्विक पहुंच और विविधता को उजागर करता है।

Post a Comment

0 Comments