Subscribe Us

Government Schools To Enroll Class 9 : सरकारी स्कूल 2024-25 सत्र के लिए कक्षा 9 के रिपीटर्स को एनआईओएस में नामांकित करेंगे

 


Government Schools To Enroll Class 9 : शिक्षा निदेशालय (DoE) ने सरकारी स्कूलों को एक निर्देश जारी किया है कि वे सुनिश्चित करें कि विद्यार्थियों को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) में पंजीकृत किया जाए जिन्होंने कक्षा 9 में दो बार फेल किया है, अकादमिक सत्र 2024-25 के लिए।


कंप्यूटर सेल (DoE) के डेटा के अनुसार, 2023-24 सत्र में कक्षा 9 में 17,308 छात्रों को दूसरी बार असफल घोषित किया गया है।


हालांकि, इनमें से केवल 6,200 छात्र वर्तमान में डीओई के NIOS पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण की प्रक्रिया में हैं।


सर्कुलर के अनुसार, यह देखा गया है कि जो छात्र दो बार असफल हो गए हैं, उनका शिक्षा को छोड़ने का खतरा है।


इन्हें आवश्यक समर्थन और परामर्श प्राप्त करने के सुनिश्चित करने के लिए, सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को अब छात्रों और उनके माता-पिता को सलाह देने का निर्देश दिया गया है, NIOS के माध्यम से शिक्षा जारी रखने की महत्वपूर्णता पर जोर देने के साथ।


इस उपाय से छात्रों को उनकी खुद की गति पर पढ़ाई करने और रुचि के विषय चुनने का अवसर मिलता है, जिसका अंतिम लक्ष्य है कक्षा 10 को सफलतापूर्वक पूरा करने पर उन्हें उनके मूल स्कूल में पुनः शामिल करना।


इस निर्देश को प्राप्त होने से पूर्व प्राधिकृत प्राधिकरण की पूर्व स्वीकृति मिल चुकी है और यह सर्कुलर के अनुसार शिक्षा निदेशालय की प्रतिबद्धता को दर्शाता है कि वह सभी छात्रों का समर्थन करने में विशेष रुप से समर्थन करता है।

Post a Comment

0 Comments